वनाधिकार आन्दोलन पहुँचा यमकेश्वर (पौड़ी गढ़वाल)

शनिवार, 17-08-2019 को गढ़सलाण विकास समिति पँजी० दिल्ली द्वारा आयोजित पहाड़हित में जल-जँगल-जमीन पर हमारे पुश्तैनी अधिकारों के लिए वनाधिकार आन्दोलन का यमकेश्वर ब्लॉक (पौड़ी गढ़वाल) के बिनक गाँव में जन-जागृति अभियान कार्यक्रम वरिष्ठ अधिवक्ता श्री जगमोहन सिंह नेगी जी की अध्यक्षता में और सँचालन पत्रकार सूरज कुकरेती ने किया । जल-जँगल-जमीन के पुश्तैनी अधिकारों के वनाधिकार आन्दोलन के तहत आन्दोलन के सँयोजक श्री किशोर उपाध्याय जी ने उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए चिन्ता जाहिर की, कि उत्तराखँड वन कानूनों की आड़ में हमारे पहाड़ी समाज की जीवनचर्या और सामाजिक, आर्थिक शोषण की परिक्रिया बढ़ती जा रही है, और हम अपने निम्नलिखित पुश्तैनी अधिकारों से वँछित हो रहे हैं, जिसके लिये गढ़सलाण टीम भी जनहित में वनाधिकार आन्दोलन को पूर्ण समर्थन के साथ माँग करती है:-
1. सरकार उत्तराखण्ड को वनवासी प्रदेश घोषित करके उत्तराखंडियों को केंद्र सरकार की नौकरियों में आरक्षण दिया जाए ।
2. जब भारत के कई राज्यों में उत्तराखण्ड का पानी नि:शुल्क या कम मूल्य में उपलब्ध हो रहा है तो, हमारे ही जल का हम मूल्य क्यों चुकायें ? उत्तराखण्ड सरकार, उत्तराखँड के पहाड़ों में नि:शुल्क पानी उपलब्ध कराये ।
3. उत्तराखँड निवासी हर परिवार को हर महीने एक गैस सिलेंडर नि:शुल्क लेने का अधिकार हो, क्योंकि पहले हमें ईंधन हमारे जँगलों से नि:शुल्क मिलता था ।
4. उत्तराखँड में अपना घर बनाने के लिए पत्थर, बजरी, लकड़ी, पानी आदि सरकार द्वारा नि:शुल्क घोषित हो, ताकि हमारे गाँव आवाद हो सकें और पहाड़ों से पलायन पर रोक लग सके ।
5. युवाओं के रोजगार के लिए उत्तराखण्ड में उगने वाली जड़ी-बूटियों और प्राकृतिक खाद्यान वस्तुओं के दोहन का अधिकार सिर्फ स्थानीय समुदाय को ही दिया जाए।
6. यदि किसी उत्तराखँडी को जँगली-जानवर विकलांग कर देता है या मार देता है तो सरकार 25 लाख रु० का मुआवजा व सरकारी नौकरी का प्रावधान करे ।
7. जंगली जानवरों द्वारा फसलों के नुकसान पहुँचाने पर सरकार द्वारा ग्रामीण किसनों को तुरँत क्षतिपूर्ति की व्यवस्था की जाए।
8. वन अधिकार अधिनियम-2006 को उत्तराखण्ड में शीघ्र लागू किया जाए, तथा केन्द्र सरकार द्वारा उत्तराखण्ड को 10 हजार करोड़ रु० प्रति वर्ष ‘ग्रीन बोनस’ उपलब्ध कराया जाये ।
आज की बैठक में गढ़सलाण समिति के अध्यक्ष राजेश राणा, उपाध्यक्ष हरेन्द्र रौथाण, महासचिव वी०पी० भट्ट ‘सलाणी’, कोषाध्यक्ष ध्यान सिंह रावत, सँगठन सचिव अर्जुन पयाल, यमकेश्वर विधानसभा क्षेत्र से गढ़सलाण समिति की सँयोजक श्रीमति ऊषा भट्ट और क्षेत्रीय सदस्य श्री महिपाल रौथाण, सतीश रौथाण, बलवीर सिंह तथा मीडिया की ओर से पत्रकार बन्धु श्री कमल बिष्ट, श्री सूरज कुकरेती, श्री सुदीप कपरुवाण जी का सार्थक सहयोग रहा ।
सभी समर्थकों का धन्यवाद 🙏
वी०पी०भट्ट ‘सलाणी’
महासचिव, गढ़सलाण

Leave a comment

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: